यूट्यूब से स्टडी कर नीतू बनी SDM

Spread the love

67 वीं बीपीएससी परिणाम 2023 – बीपीएससी 67वी का रिजल्ट जारी हो गया है। जमुई जिला के सिकंदरा के रहने वाली एक ज्वेलर्स की बेटी नीतू कुमारी ने इसमें सफलता पाई है। अब वह SDM के रूप में अपनी सेवाएं देंगी।

नीतू ने दूसरे प्रयास में सफलता पाई है इससे पहले उन्होंने 2019 बीपीएससी का एग्जाम दी थी लेकिन उस एग्जाम में प्रारंभिक परीक्षा में भी पास नही कर पाई थी। बीपीएससी 2019 परीक्षा में असफलता के बाद भी उनका हौसला बरकरार रहा और लगातार परीक्षा की तैयारी में जुटी रही और अब वह SDM के पद पर तैनात होंगी।

नीतू ने बताया कि दिमाग को स्थिरचित्त करने के लिए वह सुडोकू खेला करती थी। नीतू को इसने बहुत मदद किया क्युकी सुडोकू दिमाग को एकाग्रचित्त करने में काफी मदद करता है। साथ में मेडिटेशन भी किया और खाली समय में स्केचिंग भी किया करती थी।

नीतू ने बताया कि परिवार का पूरा समर्थन था और लॉकडाउन के कारण वह सारी तैयारी घर से ही की।

लॉकडाउन के कारण स्टडी मैटेरियल्स के अभाव थे इसलिए नीतू ने Youtube, Google और दिल्ली के कोचिंग्स के स्टडी मटेरियलएस से स्टडी किया और प्रीवियस इयर्स क्वेश्चंस को बार बार पढ़ा और प्रैक्टिस की। साथ में टेस्ट सीरीज भी लिखती थी।

उन्होंने बताया कि इंटरनेट और यूटयूब के मदद से ये सभी चीजे सफल हो पाई, और एग्जाम में सफलता पाई और आज वह SDM है।

नीतू ने बताया कि उन्होंने B.Tech ( इलेक्ट्रॉनिक्स & कम्युनिकेशन) से किया था जिसका रिजल्ट 2018 में आया। UPSC का रिजल्ट देखकर उन्होंने बीपीएससी की तैयारी शुरू की। उनका बीपीएससी 67वी में 219वा रैंक है।

I am Abhishek Jha Lives in Patna from Darbhanga, Bihar, Pursuing B.Sc.(Maths) N.O.U. Patna and Loves Poetry Writing and Tech Lover.


Spread the love
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x