Khan Sir Patna Biography In Hindi

Spread the love

अगर आप देश और विश्व की खबर को गहराई से देखना या जानना चाहते हैं, तो Khan Sir Patna के बारे में या Biograhttp://khan sir patnaphy की जानकारी होनी चाहिए . खान सर बिहार के चर्चित Teacher बन चुके है, जिनका खुद का ” Khan Sir Gs Research Center ” नाम से Education Coaching Centre है, और ये इस खान सर GS Research सेंटर के संस्थापक भी हैं, जो बिहार के पटना जिले में सबसे चर्चित Education Coaching Centre बन चूका है।

Khan Sir ( Patna ) बीते कुछ दिनों में इतना प्रसिद्ध हुए कि इनका Youtube Channel ( Khan Sir Gs Research Center ) कुछ ही महीनों में बहुत विकास किया है, अब उनके यूट्यूब चैनल पर 6.50 Millions Subscribers हैं, अगर करोड़ में देखे तो अभी के समय में ( जब हम लिख रहे है ) 6500000 Subscribers हो चुके है।

उनकी पढ़ाने और सिखाने की विशेषता यह है कि बिहारी भाषा में बड़ी ही सरल और सुबोध प्रयोग करके पढ़ाते है , जो कि बहुत ही मीठी भाषा है।

Khan Sir ( पटना ) किसी भी विषय को बहुत अच्छी तरह से समझाते हैं, लोग इसे बहुत पसंद करते हैं, लोग उन्हें अब्दुल कलाम के नाम से बुलाना शुरू कर दिया है क्युकी Khan Sir, A. P. J. Abdul Kalam जी के बहुत बड़े Fan है।।

तो दोस्तों, आज हम आपको Khan Sir ( Patna ) की Biography के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है।तो हम इस पोस्ट में शुरू करते हैं, हम आपको सभी जानकारी देंगे ताकि आपको किसी अन्य पोस्ट पर जाने की आवश्यकता न हो, सबसे पहले, हम Khan Sir ( Patna ) के पूर्ण Biography के बारे में जानते हैं।

Table of Contents

Khan Sir Biography ( Khan GS Research Center )

इस Article में Khan Sir Gs Research Center के मालिक और संचालक ” खान सर पटना ” के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देने की प्रयास करेंगे और इनके Biography के बारे में भी जानेगे।

इनके पढ़ाने के Style और समझाने तरीके के कारण Khan Sir काफी विख्यात हुए, और यही कारण है कि वह दो से तीन माह में काफी मशहूर हो चुके है, और इसी वजह से उनका यूट्यूब चैनल भी काफी विकसित हुआ है।

Khan Sir Patna Biography In Hindi

Khan Sir Patna का Full nameऔर Real Name Faizal Khan है और उनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के एक मध्यवर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ था।

सूत्रों के अनुसार Khan Sir के पिता एक सेना अधिकारी हैं और उनकी मां एक गृहिणी है, उनके पास एक बड़ा भाई है जो सेना में कमांडो है।

खान सर अपने देश की सेवा करना चाहते थे और हमेशा अपने अगल- बगल के लोगो को कुछ नया सिखाने की कोशिश करते रहते थे। Khan Sir आज भी कुछ नया सीखने और सिखाने के कोशिश करते है।

इसके बाद उन्होंने NDA की परीक्षा पास कर ली थी लेकिन उनका Physical Test सफल नहीं हुआ। इसी कारण उन्हें भारतीय सेना के लिए चयन नहीं किया गया है।

लेकिन कहते है न “ खुद से न हारे तो जित निश्चित है ” खान सर ने बिलकुल वैसा किया और फिर से जुट गए अपने देश की सेवा करने में।

इसके बाद Khan Sir ने सस्ते खर्चे में गरीब Students को पढ़ाना शुरू किया और यह प्रक्रिया बढ़ता गया।

Khan Sir Patna Coaching Centre, Bihar

आखिरकार, इन्होने Khan Sir Gs Research Center के नाम से Coaching Centre की शुरुआत की।

Khan Sir Patna Youtube Channel

आजकल तो Online का जमाना है, तो Khan Sir Patna ने 25 April 2019 को ” Khan Sir Gs Research Center ” के नाम से एक Youtube Channel शुरू किया और बिहार और अन्य राज्य के Students को बिलकुल फ्री में पढ़ाना शुरू कर दिया।

Khan Sir का Youtube Channel Khan Sir Gs Research Center ” पर पहला वीडियो का लिंक Click Here to watch, जो की बायोलॉजी विषय की है।

Khan Sir Patna Qualification

Khan Sir Gs Research Center के बारे में खास बात क्या है?

Khan Sir बहुत ही सरल और आसानी से समझाते है, कितनी भी कठिन विषय हो Khan Sir आसानी से समझा देते है।

Khan Sir Patna के Youtube Channel “Khan Gs Research Center” की खास बात यह है यंहा Students ही नहीं बल्कि Guardians भी पढ़ते है और Khan सर से जानकारी लेते है।

खान सर अपने कोचिंग सेंटर में ईद, दिवाली, मकर संक्रान्ति, दशहरा, रक्षाबंधन, होली, सरस्वती पूजा और Christmas सभी बड़े धूम-धाम से मानते है।

मुस्लिम होने बावजूद, खान सर हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई सभी धर्मो को पर्व-त्यौहार मनाते है।

वे अपने Students को भी यही सिखाते है की हमें हिन्दू, मुस्लिम,सिख और ईसाई नहीं, बल्कि हिंदुस्तानी होने पर गर्व करना चाहिए।

खान सर का घर तो उत्तेर-प्रदेश के जिला गोरखपुर में है, लेकिन Khan Sir के Patna में ननिहाल है, इसलिए इन्होने अपनी प्रारभिक शिक्षा बिहार से पूरी ही की है और यही से खान सर अपनी सफलता की सीढ़ी पर चढ़ते गए। और अभी के समय में बिहार के सबसे बड़ा कोचिंग सेंटर बन चूका है।

Khan Gs Research Center के नाम से खान सर एक लाइब्रेरी भी चलाते है।

खान सर के क्लास रूम में बैठने के लिए सीटे काम पड़ जाती है, तो बच्चे खड़े रहकर कई घंटो तक पढाई कर लेते है।

खान सर अपने कोचिंग सेंटर के बच्चो से Blood Donate भी कराते है।

जब देश से जुडी किसी भी समस्या पर Khan Sir वीडियो बनाते है तो इनके वीडियो के अंत में उस समस्या के समाधान इतने जोरदार होते है, जिसके कारण बड़े-बड़े नेता और सेलिब्रिटी भी इनके वीडियो को देखते है और Share करते है।

खान सर ने एक Orphanage Shed भी चलाते है, जिसमें अनाथ बच्चों की अच्छे से देखभाल करने की कोशिश करते है और एक गोशाला भी खोली है। इन्ही कारणों से Students, Khan Sir को एक अच्छे इंसान भी मानते है। इन्हे तो कुछ Students, Abdul Kalam भी कहते है।

Read More 👇👇

6 Secrets Tips of a Topper? How to score good marks in Boards?

These 5 Movies will help you to Speak English?

Top 5 best books to get success in Life


Spread the love

Leave a Comment